आत्मनिर्भर App विनर Koo app क्या है? और इसे कैसे इस्तेमाल करे| 2021

https://techiepandit.in/
Spread the love

हम बात करने जा रहे है स्वदेशी से जुड़े KOO application के बारे में की यह क्या है इसे किसने बनाया और क्यों बनाया है सारि जानकारी ।

KOO application क्या है?

Koo app चालाने पर पूरी Twitter वाली फीलिंग आती है KOO Application एक twitter की तरह ही microblogging ऐप है यहाँ पर लोग इस दूसरे को फॉलो कर सकते है कॉल कर सकते है और फोटो, ऑडियो ,वीडियो वगैरा भेज सकते है।
Twitter की तरह koo पर डाइरेक्ट मेसेज का फीचर है अपनी बात कहने के लिए यूजर के पास 400 कैरेक्टर की लिमिट होती है यह ऐप 10 से ज्यादा भारतीय भाषाओं में koo पर लिखने की सुविधा भी देता है koo को पिछले साल मार्च में बनाया गया था।

लेकिन बात यहाँ खास यह है की KOO एप्लीकेशन एक स्वदेशी ऐप है और अब तक कई केंद्र मंत्रियो और मुख्यमंत्रियों समेत करीब 30 लाख लोग Koo ऐप से जुड़ चुके है और माना यह जा रहा है की स्वदेशी KOO विदेशी चिड़िया की दादा गिरी के ख़िलाफ़ भारत का सोशल जबाब है ।

सोशल मीडिया पर अब KOO होगा !

Medin India koo का इस्तेमाल करने वालो की संख्या लगातार बढ़ रही है कु एप्लीकेशन को लगभग 30 लाख से भी ज्यादा भारतीय लोग डाउनलोड कर चुके है और आने वालो दिनों में जल्द ही इसके यूजर की संख्या 1करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है।

KOO Application किसने बनाया।

KOO Application की सुरवात बेंगलुरु के Aprameya Radhakrishna और Mayank Bidawatka ने की है इस ऐप को आप ट्वविटर का भारतीय संस्करण भी कह सकते है जिसकी सबसे बड़ी विसेसता यह है की इस ऐप में अंग्रेजी के साथ साथ हिंदी और दूसरी अस्थानिये भाषा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है koo ऐप नेअगस्त 2020 में social category आत्मनिर्भर ऐप चेलैंज जीता था ऐप के CEO Mayank Bidawatka कहते है इस जीत के बाद ऐप के डाउनलोड 4गुना बढ़ गए मंत्रियो के koo ऐप पर आने बाद से ही ये बढ़त और भी ज्यादा तेज़ हो गयी।

यह भी पढ़े:-

NDA क्या है पूरी जानकारी हिंदी में ।

♦ D pharma course क्या है और इसे कैसे करे ।

♦ BCA क्या है और इसे कैसे करे।

 

लोगो को क्यों Koo का इस्तेमाल करने के लिए कह रहे है।

क्यों की भारत में twitter पर लगातार मनमानी के आरोप लग रहे है twitter लगातार भारत सरकार के आदेश नहीं मान रहा है ,twitter ने भारत के ख़िलाफ़ दुष्प्रचार करने वालो पर कार्यवाई नहीं की और इसलिए माना जा रहा की स्वदेशी koo भारत के ख़िलाफ़ विदेशी दुष्प्रचा से लड़ाई का सबसे बड़ा हथियार होगा।

Koo app 10 महीने पहले ही लांच हुआ था इस ऐप ने आत्मनिर्भर भारत चैलेंज जीता था और प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी अब अपने कार्यक्रम मन की बात में इस app का जिक्र किया था।

कहां मिलेगा यह ऐप?

इस Application को आप आसानी से Android & ios दोनों प्लेटफार्म पर मौजूद है इसे गूगल play store और एप्पल App Store से डाउनलोड कर सकते है कंप्यूटर पर koo ऐप को चलाने के लिए kooapp.com पर लॉगिन करना होगा।

 

https://techiepandit.in/

भारतीय सोशल मीडिया यूजर koo के बारे क्या कह रहे है?

भारतीय यूजर का कहना है की twitter की तरह koo application को इस्तेमाल करना बहोत आसान है और उनका यह भी कहना है की Koo Application में बहोत सरे यूनिक फीचर है।
जो इसे twitter से अलग बनती है और साथ ही साथ इसे आप अपनी भाषा में इस्तेमाल भी कर सकते है और koo एक भारतीय कंपनी है।

KOO Application पर कौन कौन है ?

केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल स्वदेशी सोशल मीडिया पलेटफार्म koo पर आ गए है,केन्द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद स्वदेशी सोशल मीडिया पलेटफार्म कु पर है मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान koo पर आगये है मुख्यमंत्री बी॰ एस॰ येदयुरप्पा और भी बहोत सारे सेलिब्रिटी और पॉलिटिशंस भी जुड़ चुके है।

 


Spread the love

Techie pandit

5 thoughts on “आत्मनिर्भर App विनर Koo app क्या है? और इसे कैसे इस्तेमाल करे| 2021

  1. Koo is the one best of the best app that has the potential to beat twitter and many other social app. nice information in the article
    Keep up the good work.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *